Jeera Health Benefits : जीरा है सेहत की खान – गर्मियों में जीरा है एक अमूल्य औषधि

Jeera Health Benefits: जीरे को कौन नहीं जानता? यह भारतिय घरों का प्रशिद्ध मसाला है । आयुर्वेद में जीरे को एक औषधि के रूप में देखा जाता है । भोजन का स्वाद बढ़ाने एवं जायका देने के लिए सभी घरों में जीरे का इस्तेमाल किया जाता है । जीरा जितना भोजन का स्वाद बढाता है उतना ही यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है ।

जीरे का वैज्ञानिक नाम क्यूमिनम सायमिनम (Cuminum Cyminum) है | इसे बीज या चूर्ण के रूप में अधिकतर उपयोग में लिया जाता है । आयुर्वेद में भी जीरे के प्रयोग से विभिन्न दवाओं का निर्माण होता है । आज के इस लेख में हम आपको जीरा के फायदे के बारे में आपको बताएँगे । तो चलिए जानते है जीरा कैसे आपके लिए लाभ दायक हो सकता है ।

पाचन की विकृति में जीरा के फायदे

Jeera Benefits Hindi

जीरा बाजार में दो प्रकार का आता है एक काला जीरा जो सभी घरों में आसानी से मिल जाता है और दूसरा सफ़ेद जीरा जिसका इस्तेमाल गरम मसाला बनाने और आयुर्वेदिक दवाओं में होता है । वैसे दोनों ही प्रकार के जीरा मसाले और आयुर्वेदिक दवाओं के लिए इस्तेमाल होते है । अगर आपको अजीर्ण या अपच की समस्या है तो काला जीरा अर्थात आपकी रसोई में उपलब्ध जीरे को थोडा भुनकर इसमें अजवायन मिलाकर इसकी फांकी लेने से सभी प्रकार की पाचन समस्याएँ दूर हो जाती हैं ।

एसिडिटी की समस्या में जीरा

Jeera Health Benefits : एसिडिटी को आयुर्वेद में अम्ल पित्त के नाम से जानते हैं । अगर आप एसिडिटी से पीड़ित है तो जीरा आपके लिए वरदान साबित हो सकता है । सबसे पहले एक तवे पर हलकी आंच में जीरे को भुन लें । जब जीरे का रंग थोड़ा चेंज हो जाये और जीरे के भूनने की सुगंध आने लगे तो इसे इसे आंच से उतार कर पीसकर चूर्ण बना लें । इस जीरे को सुबह के समय छाछ में मिलाकर पीने से सीने में होने वाली जलन एवं एसिडिटी से मुक्ति मिलती है । जीरा स्वास्थ्य को सुधारने का काम करता है यह अम्लपित्त की अच्छी औषधि है ।

गैस की समस्या को होगा खात्मा

Jeera Health Benefits : अगर आप गैस की समस्या से पीड़ित है तो भी जीरा आपके लिए एक लाजवाब घरेलु उपाय के रूप में साबित होता है । जीरा के औषधीय गुण गैस को खत्म करने में सक्षम है । जीरा का सेवन नियमित पीसकर चूर्ण के रूप में सुबह – शाम सेवन करने से पेट की गैस और कब्ज में आराम देता है । यह पाचन को सुधरता है एवं आँतों की विकृतियों को दूर करता है । जीरा भुनकर छाछ के साथ सेवन करने से गैस की समस्या खत्म हो जाती है ।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जीरा

जीरा रोग प्रतिरोधक क्षमता का वृद्धन करने के लिए भी विशेष लाभदायक है । जीरा का सेवन नियमित करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि होती है । जीरे को भुनकर पानी में मिलाकर सेवन करने से पेट बराबर साफ़ होता है । खाया पीया पचता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि होती है ।

kvballygunge home page

Leave a Comment