Kisan Yojana : ये राज्य सरकार कर रही किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ़, जाने आवेदन की प्रक्रिया

Kisan Yojana : सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कई सारी योजनाएं चला रही हैं और इन योजनाओं का लाभ भी किसान जमकर उठा रहे हैं। केंद्र सरकार को किसानों के हित के लिए उन्हें समय-समय पर आर्थिक सहायता देती है और इसके अलावा मुफ्त में बीज और खाद, रसायन भी उपलब्ध करवाती है। इसी तरह की एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी किसानों के लिए चलाई जा रही है।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो भी किसान उत्तर प्रदेश सरकार से संबंध रखते हैं उनके लिए यह खबर बहुत ही जरूरी है। यूपी सरकार द्वारा भी किसानों के लिए एक योजना चलाई गई है जिसके अंतर्गत किसानों को 2 लाख रुपए तक की कर्ज माफी दी जा रही है। इससे कर्ज माफी स्कीम का फायदा उत्तर प्रदेश के 86 लाख किसानों को मिलने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा कर्ज माफी उन किसानों को दी जा रही है जिन्होंने फसल के लिए लोन लिया हुआ था। आइए हम आपको बताते हैं किसान कर्ज माफी योजना के बारे में…..

Kisan Yojana

Kisan Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए कर्ज माफी स्कीम चलाई जा रही है। इस कर्ज माफी स्कीम का फायदा लाखों किसानों को होने वाला है और उनका कर्ज माफ होने से आर्थिक सहायता भी होने मिलेगी। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों का कर्ज माफ कर रही है जिन्होंने फसल के लिए सरकार से लोन लिया है। इस योजना का फायदा वे किसान उठा सकते है जिन्होंने 2 लाख रुपये तक का लोन ले रखा है। अगर आप भी उन किसानों में शामिल है तो कर्ज माफी स्कीम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज और पात्रता के बारे में आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

7th Pay Commission : महंगाई भत्ते में हो चुकी बढ़ोतरी के साथ इस महीने से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, जाने पूरी खबर

7th Pay Commission News : सरकारी कर्मचारियों के लिए आई दो खुशखबरी, महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि के साथ ही मिलेगा महिलाओं को भी तोहफा

PM Ayushman Bharat Yojna 2023: लाभार्थी अपने नाम की जांच आयुष्मान भारत योजना List में कैसे check करें, आइए जानते हैं

Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना को लेकर नया अपडेट जारी, इस काम से मिलेगा बंपर फायदा

Kisan Yojana कर्ज माफ़ी के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के किसान हैं और आपने सरकार से फ़सल के लिए लोन ले रखा है तो आप दस्तावेजों की मदद से कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको इसके लिए आधार कार्ड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक खाते की पूरी जानकारी, जमीन से संबंधित सभी दस्तावेज जमा कराने होंगे।

कौन कर्ज माफ़ी के लिए कर सकता है आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दोनों की गई कर्ज माफी योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के किसान के उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं जिन्होंने फसल के लिए 2 लाख रुपये से कम का लोन लिया हो। इस योजना का फायदा वही किसान हो जा सकते हैं जिन्होंने फसल के लिए लोन 31 मार्च 2016 से पहले लिया हो। उत्तर प्रदेश सरकार की कर्ज माफी योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को अपने आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी और जमीन के दस्तावेज जमा कराने होंगे।

कैसे करे आवेदन

उत्तर प्रदेश के किसान कर्ज माफी योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र साबित हो जाते हैं तो जरूरी दस्तावेजों के साथ वह कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको भी बात की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा और आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी भरकर उसे जमा कराना होगा। आवेदन फॉर्म के सत्यापन के बाद आप का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

kvballygunge home page

Leave a Comment