Ladli Bahna Yojana 2023: इस योजना में उम्मीदवार 30 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन, मई में जारी होगी अंतिम सूची, जानिए इस दिन आएंगे खाते में राशि

Ladli Bahna Yojana 2023: लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन 30 अप्रैल से पहले ऑनलाइन भरे जाएंगे। 23 से 60 वर्ष की आयु की बहनें पात्र हैं। 2 लाख से कम की घरेलू आय वाले परिवार होना चाहिए और उनके पास 5 एकड़ जमीन से कम के मालिक हो, साथ ही आवेदक को अपना नाम, अपने पति का नाम, मोबाइल नंबर के साथ समग्र आईडी और आधार नंबर शामिल करना होगा। अंतिम सूची को सार्वजनिक क्षेत्रों में जारी कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के संदर्भ में 18 अप्रैल तक 10 लाख से अधिक महिलाओं ने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया है।  यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 से 30 मई के बीच आपत्तियों पर सुधार किया जाएगा। अंतिम सूची 31 मई को सार्वजनिक की जाएगी। लाडली बहना योजना की राशि 10 जून से खाते में 1000 रुपये की राशि आनी शुरू हो जाएगी।

Ladli Bahna Yojana 2023

अब तक 1 करोड़ पंजीकरण दर्ज किए गए हैं, जिलेवार सूची देखें

Ladli Bahna Yojana 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति को सशक्त बनाने के लिए 5 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना कार्यक्रम की घोषणा की।

योजना की घोषणा के समय से लेकर 18 अप्रैल तक 10 लाख से अधिक महिलाओं ने इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण किए हैं। 25 मार्च से शुरू हुई लाडली बहना योजना पंजीकरण प्रक्रिया के तहत अब तक 1 करोड़ 52 महिलाओं ने योजना में भागीदार के रूप में अपना पंजीकरण कराया है।

सीएम ने दिए जिला अधिकारियों को दिए निर्देश

Ladli Bahna Yojana 2023: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी मध्य प्रदेश के सभी जिलों में जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि किसी भी पात्र बहन का बैंक खाता बनाकर लाडली बहना योजना की e-kyc कराएं मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने इस योजना के तहत पंजीकरण निःशुल्क उपलब्ध करायें

इसे पूरा करने के लिए इस राज्य की सरकार द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के माध्यम से प्रस्तुत आवेदनों का मई में विश्लेषण किया जाएगा। फिर 10 जून से 1000 रुपये की राशि हितग्राहियों के बैंक खातों में Transfer (भुगतान) की जायेगी, ऐसे में 22 अप्रैल, अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती, ईद-उल-फितर और 23 अप्रैल व 30 अप्रैल रविवार को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में पंजीयन कराने का कार्य नहीं होगा, राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास निदेशालय ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

ई-केवाईसी दस्तावेज सहित इन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन 30 अप्रैल तक ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। यह योजना 23 से 60 वर्ष के बीच की महिलाओं को अनुमति देती है जिनके पास आयकर नहीं है और परिवार के भीतर 5 एकड़ से कम जमीन है और योजना के लिए योग्य होने के लिए चौपहिया वाहन नहीं है।

  • आवेदन करने के लिए आपके पति का नाम, आपका नाम और आपका मोबाइल नंबर, जिसमें आपकी समग्र आईडी और आपकी आधार आईडी शामिल है होना आवश्यक है। अंतिम सूची सार्वजनिक क्षेत्रों में प्रदर्शित की जाएगी।
  • अगर किसी को आपत्ति है तो वह लाडली बहना योजना पोर्टल पर लिखित रूप में या ग्राम पंचायत में व्यक्तिगत रूप से या 181 पर कॉल कर सकता है। 15 से 30 मई के बीच सभी आपत्तियों का निस्तारण किया जाता है। अंतिम सूची मई को वेबसाइट पर पोस्ट की जाएगी। 31 इसे ग्राम पंचायत कार्यालयों को भी भेज दिया गया है।

10 जून से बहनों के बैंक खातों में 1000 रुपये का भुगतान

लाडली बहना योजना e-kyc इस योजना के लिए महत्वपूर्ण है ताकि पैसा सीधे बहनों के खातों में Transfer किया जा सके। बहनों के ई-केवाईसी के राज्य सरकार के माध्यम से धन की पेशकश की जाती है। लाडली केवाईसी बहना योजना के भुगतान के लिए धन की मांग करने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा डेटा प्राप्त करने के बाद थोड़े समय के भीतर प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए।

गांवों जहां नेटवर्क मुद्दों के परिणामस्वरूप केवाईसी के संबंध में कठिनाई हो रही है, केवाईसी प्राप्त करने के लिए बहनों को विभिन्न गांवों या वार्डों में परिवहन के लिए वाहन उपलब्ध कराने की आवश्यकता है।

kvballygunge Home page

Leave a Comment