EPFO Latest Update 2023: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने दी गुड न्यूज़, EPFO ने बढ़ाई गई पेंशन पर जारी किया आदेश

EPFO Latest Update 2023: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने उच्च पेंशन के बारे में सुप्रीम कोर्ट के नवंबर के आदेश को लागू करने के लिए अपने फील्ड अधिकारियों को एक सर्कुलर भेजा। EPFO सर्कुलर में, वे विस्तार से बताते हैं कि उच्च पेंशन के लिए कौन पात्र है, किन कागजात की आवश्यकता है और आवेदन कैसे करें।

ईपीएफओ नवीनतम समाचार 2023

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 22 दिसंबर 2022 को एक पत्र भेजकर सभी को माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के पैराग्राफ 44 (ix) में दिए गए निर्देशों का 4 नवंबर 2022 से समय सीमा के भीतर पालन करने को कहा। ऐसा करने के लिए ईपीएफओ आवश्यक कदम उठा सकता है। गुरुवार, 29 दिसंबर, 2022 को एक परिपत्र में, ईपीएफओ ने कहा, “EPFO अपने सभी निर्देशों को पूरा करने के लिए अपने निर्णयों को पर्याप्त प्रचार देगा।“

EPFO Latest Update 2023

EPFO के मुताबिक किसे मिल सकती है बढी हुई पेंशन?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा कि परिपत्र उन कर्मचारियों पर लागू होता है जिन्होंने ईपीएफओ योजना में उच्च वेतन का भुगतान किया है और सेवानिवृत्त होने से पहले ऐसा करने के लिए अपने विकल्प का उपयोग किया है। हालाँकि, इस मामले के प्रभारी आरपीएफसी के कार्यालय ने कहा कि ऐसा नहीं है। विकल्प के लिए उनके अनुरोध को एनएफएल ने अस्वीकार कर दिया था, या उन्हें उच्च वेतन के लिए योगदान दिया गया था। भविष्य निधि खातों में लौटाया/पुनर्निर्देशित किया गया।

EPFO को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

अपने नवंबर के फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारी जो 1 सितंबर, 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुए, बिना किसी विकल्प के, पूर्व-संशोधन ईपीएफओ योजना के तहत पहले से ही सदस्यता समाप्त कर दी गई थी।

इसमें यह भी कहा गया है कि ईपीएफओ कर्मचारी जो 31 सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुए थे और उन्होंने 1995 की योजना के तहत ऐसा करने का फैसला किया था, उन्हें पेंशन योजना नियमों के तहत कवर किया जाएगा जैसा कि वे 2014 से पहले थे।

कौन उच्च पेंशन पाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे?

  • ईपीएफओ पेंशनभोगी जिन्होंने कर्मचारियों के रूप में 5,000 रुपये या 6,500 रुपये से अधिक कमाया और वेतन में इससे अधिक योगदान दिया।
  • जिन्होंने EPS 1995 का हिस्सा रहते हुए पूर्व-संशोधन योजना के पैराग्राफ 11(3) के तहत संयुक्त विकल्प का उपयोग किया था।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वह उस विकल्प को अस्वीकार कर दिया गया।

EPFO से पेंशन के लिए आवेदन कैसे करें

  • अनुरोध उसी तरीके और प्रारूप में किया जाना चाहिए जैसा आयुक्त आपको बताते हैं।
  • जैसा कि उपरोक्त सरकारी नोटिस में कहा गया है, सत्यापन के लिए प्रवेश फॉर्म में एक अस्वीकरण शामिल होगा।
  • किसी शेयर के मामले में जिसे भविष्य निधि से पेंशन राशि में समायोजित करने की आवश्यकता है और यदि आवश्यक हो, तो फंड में फिर से जमा किया जाना चाहिए, पेंशनभोगी का स्पष्ट समझौता आवेदन पत्र पर लिखा जाना चाहिए।
  • यदि पैसा छूट प्राप्त भविष्य निधि ट्रस्ट से ईपीएफओ के पेंशन फंड में ले जाया जाता है, तो प्रबंधक को एक उपक्रम पर हस्ताक्षर करना होगा। वादे में कहा जाएगा कि देय अंशदान का भुगतान समय सीमा के भीतर किया जाना चाहिए और भुगतान की तारीख तक ब्याज का भुगतान किया जाएगा।
  • भविष्य के परिपत्रों में, इन निधियों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में डालने के लिए इसी पद्धति का उपयोग किया जाएगा।
kvballygunge Home page

1 thought on “EPFO Latest Update 2023: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने दी गुड न्यूज़, EPFO ने बढ़ाई गई पेंशन पर जारी किया आदेश”

  1. मेरा साहारायण युनिबरसल मलटीपरपुज सासायइटी लिः एक लाख मैचयुरिटी 14.12.23, Rs.1,11,687/- मैचयूरिटी ता, 07.01.24 मै कैसे कब कलेम कर सकता हूं

Leave a Comment