7th Pay Commission: कर्मचारियों-शिक्षको के लिए आई बड़ी खुशखबरी, जल्द किया जाएगा 7वे वेतन के तहत बकाया राशी का भुगतान।

7th Pay Commission: कर्मचारियों और शिक्षकों के लिए सरकार अच्छी खबर है। सरकार सातवें वेतन आयोग के तहत बकाया राशि को जल्द ही शिक्षकों के खाते में ट्रांसफर करेगी जिससे उनके खाते में बढ़कर सैलरी आएगी। दरअसल कर्मचारियों की चौथी किस्त का भुगतान बकाया था। जो सरकार अब करने जा रही है।

जिससे कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर देखने को मिल रही है। शिक्षकों के सातवें वेतन आयोग के एरियर की चौथी किस्त का भुगतान करने के लिए डीपीआई ने आदेश जारी कर दिए हैं। एवम भूगतान ना किए जाने  की स्थिति में सरकार ने संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के आदेश जारी किए है।

31 मई तक दिए किस्त जारी करने के आदेश।

7th Pay Commission: प्रदेश के लोक शिक्षण सचिवालय के आयुक्त अनुभा श्रीवास्तव द्वारा यह आदेश जारी किया गया कि कर्मचारियों- शिक्षकों की बकाया चौथी किस्त का भुगतान 31 मई 2023 तक किया जाना है। इससे 60 हजार शिक्षको को फायदा मिलेगा। इस आदेश से प्राथमिक शिक्षक  को 15 से 20 हजार रुपए,उच्च माध्यमिक शिक्षक को 20 से 25 हजार रुपए और उच्च माध्यमिक शिक्षक को  से 30 से 35 हजार रूपये का भुगतान किया जाएगा । 2017 में राज्य सरकार द्वारा सहायता प्राप्त शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग के तहत लाभ देने का निर्णय लिया गया था।

और पढ़ें:

एरियर की चौथी किस्त का जल्द किया जाएगा भुगतान।

7th Pay Commission: गुजरात सरकार द्वारा यह घोषणा की गई है कि अनुदान सहायता प्राप्त  स्कूलों के शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग के तहत चौथी किस्त का भुगतान बहुत जल्द किया जाएगा। इससे लगभग 60000 शिक्षकों को फायदा मिलेगा। और इससे उनकी सैलरी में काफी मुनाफा देखने को मिलेगा। सरकार द्वारा सहायता प्राप्त शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग के तहत एरियर में लाभ देने का फैसला 2017 में लिया गया था।

अब तक शिक्षकों को दी गई है एरियर की तीन किस्ते।

 केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया था। कि 1 जनवरी 2016 से 31 जुलाई 2017 तक की बकाया एरियर का भुगतान सरकार कर्मचारियों को 5 किस्तों में देगी। राज्य सरकार द्वारा अब तक शिक्षकों को बकाया एरियर की तीन किस्त  दी जा चुकी है। चौथी किस्त का भुगतान भी जल्द ही कर दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक सरकार ने घोषणा की थी कि इन पांचों किस्तों का भुगतान 5 साल के अंदर अंदर शिक्षकों को पूरा का पूरा कर दिया जाएगा।

कर्मचारियों के खाते में देखने को मिलेगी 32 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी की राशि।

एरियर की राशि का जैसे ही सरकार कर्मचारियों को भुगतान करेगी तो उनके खाते में लगभग 32 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी देखी जाएगी ।जो कर्मचारियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। सरकार द्वारा एरियर का भुगतान नवंबर 2022 तक पूरा किया जाना था ।जबकि सरकार ने अब तक सिर्फ तीन किस्तों का भुगतान किया है।

चौथी किस्त अभी जारी की जाएगी। सुनने में आ रहा है कि कर्मचारियों को चौथी किस्त जुलाई महीने तक अवेलेबल करवा दी जाएगी ।अंतिम किस्त कब तक दी जाएगी इसका कोई स्पष्टीकरण अभी तक सरकार ने नहीं दिया गया है। इससे लगभग 60,000 शिक्षकों को सैलरी में लाभ मिलेगा। 

kvballygunge Home page

Leave a Comment