PPF Scheme Latest Update: खाताधारकों की लगी लॉटरी, सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, अब होगा सबको दोगुना लाभ

PPF Scheme Latest Update: केंद्र सरकार के माध्यम से कई बचत योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इनमें से ज्यादातर योजनाओं के जरिए लोगों को अमीर बनाया जा रहा है. उन योजनाओं में पीपीएफ योजना (PPF Scheme) कुछ लोगों के लिए काफी लोकप्रिय है। ऐसे में जब आपने पीपीएफ खाता खुलवाया है या खोलने जा रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन जानकारी होगी.

PPF Scheme: आपको बता दें कि सरकार ने लोगों को जानकारी दी है कि अब पीपीएफ स्कीम में मिलने वाला ब्याज दोगुना हो जाएगा. जिसके बाद लोगों को निवेश पर बंपर रिटर्न मिल सकता है. यह योजना मनुष्य के लिए एक अद्भुत विकल्प है। इसमें आपको प्रथम श्रेणी रिटर्न के साथ-साथ मैच्योरिटी पर भी आय प्राप्त हो सकती है। सबसे पहले तो यह समझें कि इसमें डबल इनकम पाने का तरीका क्या है।

1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी

PPF Scheme: आपको बता दें कि पीपीएफ फंडिंग को E-E-E कैटेगरी में बांटा गया है। इस तरह निवेश, ब्याज और मैच्योरिटी तीनों पर टैक्स लाभ मिलेगा। अगर आप पीपीएफ योजना में पैसा खर्च करते हैं तो आपको आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलती है।

डबल ब्याज का होगा फायदा

PPF Scheme: अगर आपकी शादी हो गई है और आप अपने पार्टनर के साथ में इस स्कीम में खाता खुलवाते हैं तो आप अपने इनवेस्टमेंट को दोगुना कर सकते हैं। इस प्रकार से आपको दोनों खातों पर ब्याज का लाभ मिलता है।

PPF Scheme Latest Update

जानिए पेशेवर क्या कहते हैं

PPF Scheme: वहीं, जानकारों का कहना है कि पीपीएफ में पैसा लगाने के लिए आपको कई तरह के विकल्प दिए जाते हैं तो आप 1.5 लाख रुपये अपने खाते में और 1.5 लाख रुपये अपने पार्टनर के नाम पर खोले गए खाते में जमा कर सकते हैं। इस तरह आपको 2 अकाउंट पर डबल ब्याज का फायदा मिल सकता है. वहीं, किसी एक खाते पर आपको 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट भी मिल सकती है। इस स्थिति में, आपकी पीपीएफ फंडिंग सीमा दोगुनी होकर तीन लाख रुपये हो जाएगी।

अब दोनों बिलों पर टैक्स लागू नहीं होगा.

PF Scheme: जब भी आप अपने पार्टनर के नाम पर पीपीएफ खाता खोलेंगे तो आपके सभी खर्च टैक्स फ्री रहेंगे। इसके साथ ही आपको दोनों खातों पर ब्याज का लाभ भी मिलेगा. आयकर की धारा 64 के तहत, आपके जीवनसाथी या वर्तमान आय से दी गई कोई भी राशि आपकी आय में शामिल कर दी जाती है।

शादीशुदा जातकों को लाभ होगा

PPF Scheme: अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में डबल हॉबी का फायदा मिलेगा।बता दें कि विवाहित जोड़ों का पीपीएफ खाता परिपक्व होने के बाद, आपके साथी के खाते पर प्रारंभिक निवेश से होने वाली आय को वर्ष-दर-वर्ष के आधार पर आपकी आय में शामिल किया जा सकता है। इस तिमाही में सरकार ने ब्याज दर को 7.1 फीसदी पर स्थिर रखा है.

kvballygunge Home Page

Leave a Comment