Sandalwood Benefits in Hindi: चन्दन के फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप – पढ़ें चन्दन से जुडी दिलचस्प जानकारी

Sandalwood Benefits in Hindi: चन्दन एक सुप्रशिद्ध एवं सबसे महंगा पौधा है । चन्दन की लकड़ी बाजार में लाखों रूपए में बिकती है । आप सभी ने पुष्पा मूवी तो देखि ही होगी । जिसमे चन्दन की तस्करी को दिखाया गया है । इस फिल्म में चन्दन को कितना किफायती बताया गया है ये तो आप सभी ने देखा ही होगा ।

आखिर चन्दन इतना महंगा और किफायती क्यों है । यह जानकारी आपको इसके अद्भुत फायदे पढ़कर ही पता चल पायेगा । वैसे चन्दन की विदेशों एवं हमारे देश में इतनी मांग होने के कारण तस्करों ने मुख्य कमाई का जरिया बनाया था जो आज तक भी शायद चलता है । और इसी वजह से चन्दन के पेड़ काटे जाते हैं आज अगर देखें तो चन्दन के पौधे गिने चुने ही बचे है । वैसे अब इसकी व्यावसायिक खेती भी की जाने लगी है ।

तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं चन्दन इतना महंगा एवं किफायती क्यों है एवं चन्दन के फायदे क्या है जो आपको इसके सेवन से प्राप्त हो सकते हैं ।

चन्दन त्वचा को बनाता है चाँद सी चमकदार

अगर आपको त्वचा में निखार चाहिए या त्वचा को बेहतरीन बनाना है तो असली चन्दन का पेस्ट आपको अद्भुत फायदा पहुंचा सकता है । चन्दन में एसे गुण विद्यमान होते हैं जो त्वचा के विकारों को दूर करके त्वचा को साफ़ एवं स्वस्थ बनाते हैं । इसीलिए बाजार में आने वाले अधिकतर त्वचा सुधार वाले उत्पादों में आपको चन्दन एक घटक के रूप में दिख जायेगा । परन्तु यह सच में है इसकी कोई गारंटी नहीं है ।

और पढ़ें:

चन्दन से मिटती है शारीरिक गर्मी

Sandalwood Benefits in Hindi: चन्दन को आयुर्वेद में अति शीतल आयुर्वेदिक औषधियों में गिना जाता है । इसकी तासीर ठंडी होती है और इसके सेवन से शरीर में शीतलता आती है । अगर आप शारीरिक गर्मी या जलन से परेशान है तो चन्दन से बने खाद्य उतापदों का सेवन करें । शरीर बिलकुल शांत गर्मी से दूर हो जायेगा । आयुर्वेद में इसके लिए चन्दनासव आयुर्वेदिक सिरप आती है ।

चन्दन करता है महिलाओं का ल्यूकोरिया ठीक

Sandalwood Benefits in Hindi: महिलाओं में होने वाली समस्या ल्यूकोरिया जिसमे सफ़ेद पानी की समस्या देखने को मिलती है । अगर इस समस्या में चन्दन से बनी औषधियों का इस्तेमाल किया जाये तो जल्द ही परिणाम सुखद प्राप्त होता है । चन्दन शीतल होने के साथ – साथ रक्त पित्त रोग में भी विश्वसनीय रूप से काम करता है । इसलिए चन्दन के सेवन से महिलाओं में होने वाले इस रोग में आराम मिलता है ।

चन्दन का टिका लगाये और मानसिक व्याधियों से छुटकारा पायें

जैसा हमने उपरोक्त आपको बताया है कि चन्दन अति शीतल गुणों से युक्त है । अगर आपके पास असली चन्दन है तो आप इसे एक सिला पर पानी के साथ घिंस कर माथे पर इसका टिका लगाये । यह मष्तिस्क को शांत रखने का कार्य करता है । साथ ही मानसिक व्याधियों से मनुष्य को बचाने में अद्भुत आयुर्वेदिक औषधि है ।

धन्यवाद ।

kvballygunge Home page

Leave a Comment